Health

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

आज एसडी  गर्ल्स सिनियर सेकेंडरी स्कूल (लाल स्कूल ), जैकमपूरा में समाश्रय फाउंडेशन एवम नारी शक्ति क्लब के संयुक्त सौजन्य से वर्ल्ड मेंस्चरल हाइजीन डे के उपलक्ष में एक सेमिनार आयोजित किया गया।
सेमिनार में डॉ कनिका वाधवा जी ने छात्राओं को अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत करवाया। जिसमें उन्होंने मेंस्चरल एवं जनरल हाइजीन से जुड़े न्यूट्रीशनल एवं इमोशनल पहलुओं को रखा और इससे जुड़े मिथक सवालों का उत्तर देकर विद्यार्थियों का भ्रम दूर किया।
साथ ही श्रीमति वैशाली जी ने योगा एवम सुश्री केतकी जी ने गुड टच बेड टच संबंधी परीक्षण देकर छात्राओं को जागरूक किया। साथ ही तेजस्वी और नाम्या ने पीरियड बॉक्स बनाकर आपातकालीन स्थिति के लिए बताया।
समाश्रय संस्थान अभी तक 1000 छात्राओ को मासिक धर्म स्वच्छता व गुड टच बेड टच जैसे संवेदनशील विषयों पर मुफ्त प्रशिक्षण और सेमिनार दे चुकी है जिसके साथ साथ 2000 जरूरत मंद महिलाओं को सेनिट्री पैड वितरण कर चुकी है, जिस दौरान उन्हें कपड़ा इस्तेमाल न करने की सलाह दी और आवश्यकता होने पर समाश्रय संस्थान के स्वास्थ्य सहायक बैंक से कभी भी सहायता लेने की सलाह दी।
समाश्रय संस्थान के चेयरमैन रजत भारद्वाज जी ने सभी महानुभाव जिन्होंने मिलकर आर्थिक रूप से संस्थान को सहायता की उन्हे धन्यवाद कहते हुए कहा, दान पुण्य की मानसिकता हमारे भारतीय संस्कृति एवम संस्कार का हिस्सा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This field is required.

This field is required.